बिटकॉइन क्या है? क्रिप्टोकरन्सी क्या है? Cryptocurrency Bitcoin Hindi Jankari

बिटकॉइन क्या है? Bitcoin Kya Hai?

बिटकॉइन 2009 में सातोशी नाकामोटो नाम के एक व्यक्ति द्वारा निर्माण किया हुवा एक डिजिटल चलन है और आजतक सातोशी कभी जग के सामने नहीं आया। (इसका कारण लेख के अंत में दिया गया है) बिटकॉइन एक सुरक्षित, ब्लॉकचेन-आधारित नेटवर्क पर सफलतापूर्वक लेनदेन रिकॉर्ड रखने वाली दुनिया की पहली क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन एक कुल बाजार बेचीं गयी संख्या और ब्लॉकचेन पर इसके संग्रहीत डेटा के संदर्भ में मापी जानेवाली सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी है। यह क्रिप्टो करेंसी आभासी है, अदृश्य है। आपके सभी लेन-देन 64 हेक्स के अड्रेस के मार्फ़त किये जाते है। कई अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक कंपनियों ने अब बिटकॉइन में व्यव्हार करना शुरू कर दिया है। और जिनके पास बिटकॉइन है वे इसे एक निवेश के रूप में देखते हैं। क्योंकि इसका मूल्य बहुत बड़ा है, यह लगातार बदल रहा है और यह भारी रिटर्न भी देता है।

बिटकॉइन में बढ़ते विश्वास और बिटकॉइन का उपयोग करने वाली अन्य प्रतिष्ठित कंपनियों के लेनदेन के कारण, आज दुनिया भर में 1 से 2 करोड़ लोग बिटकॉइन का उपयोग करते हैं। सुप्रीम कोर्ट की अनुमति से अब भारत में कई कंपनियों क्रिप्टोकरेंसी का कारोबार हो रहा है, लेकिन उनमें बिटकॉइन सबसे अच्छा स्थानपर है। यानी 7 मई 2013 को एक बिटकॉइन की कीमत 5814 रुपए थी और आज 5 मई 2021 को एक बिटकॉइन की कीमत रुपए 40 लाख </strong है। इसका मतलब है कि कीमत ८०,००० गुना बढ़ गई है, १०%, २०% नहीं बल्कि ८०,०००% । सोने, पोस्ट या बैंक FD निवेश की तरह यह दर ८०% प्रतिवर्ष है, ७ से १०% नहीं।(CoinDesk.com के अनुसार – https://www.coindesk.com/price/bitcoin)

बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टो मुद्राओं में निवेश करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लेटफॉर्म को ट्रेडिंग या एक्सचेंज ऐप कहा जाता है। सबसे भरोसेमंद भारतीय में से एक Wazirex ऐप ( Wazirx डाउनलोड करें ) को कैसे इस्तेमाल करना है इसकी जानकारी लेख के अंत के वीडियो में दी गयी है।


2014 के बाद से बिटकॉइन का चार्ट

5 सर्वाधिक ख़रीदने वाले क्रिप्टोकरेंसी (24-घंटे की वृद्धि)
(जिसमें नुकसान की आशंका कम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में उनकी वृद्धि लगातार बढ़ रही है।)


क्रिप्टोक्यूरेंसी वास्तव में क्या है?

बचपन में नया व्यापार हम में से कई लोगों का पसंदीदा खेल था। इसे अंग्रेजी में ट्रेडिंग कहते हैं। इस खेल की सबसे मजेदार बात यह थी की इसमें इस्तेमाल किये जानेवाले पैसे और इस पैसे से किए जाने वाले लेन-देन। यह पैसा नकली है, यह आभासी है, यह आप जानते हैं। फिर भी, इनके साथ व्यवहार करना यह एक अलग तरह का मज़ा था। यह सब अब याद आने का कारण यह है कि वर्तमान में जिस वर्चुअल करेंसी की चर्चा चल रही है वह क्रिप्टोकरंसी | आखिर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा? क्रिप्टोक्यूरेंसी वास्तव में क्या है? यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करेगा, क्या आप अमीर बनेंगे? आइए इन सभी बातों को बहुत ही सरल भाषा में सीखते हैं।

क्रिप्टो एक आभासी मुद्रा है, मान लीजिए मेरे पास 100 रुपये का नोट है, अगर मैं यह नोट किसी दुकानदार को देता हूं, तो मैं 100 रुपये की चीजें खरीद सकता हूं। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी में ऐसे नोट नहीं होते हैं। यह एक डिजिटल मुद्रा है, वस्तुतः अस्तित्वहीन है। और इसके सभी लेन-देन डिजिटल होते हैं। यह मुद्रा कागजी मुद्रित नोटों का एक विकल्प है। यह भारतीय रुपया, अमेरिकी डॉलर, यूरो या पाउंड की तरह नहीं है। यह मुद्रा किसी एक देश की भी नहीं है, यह दुनिया भर में लागू होती है, और दुनिया भर में कोई भी इस क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन कर सकता है।

ब्लॉकचेन क्या है?

फिर आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि क्रिप्टो करेंसी के लेन-देन पर कौन नजर रखता है, भारतीय रुपये की लेनदेन पर रिजर्व बैंक नजर रखता है। आपका बैंक आपके खाते की राशिपर निगरानी रखता है। क्रिप्टोकरेंसी के मामले में ऐसा नहीं है। यहां लाखों कम्प्यूटर्स एक ही समय में आपके लेनदेन को सुरक्षित रूप से रिकॉर्ड करते हैं। इसका मतलब यह है कि जब आप एक ही समय में लाखों कंप्यूटरों में दर्ज क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके लेनदेन करते हैं, तो इसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। कंप्यूटर को हैक करना संभव है, लेकिन लाखों कंप्यूटरों को हैक करना और उनमें जानकारी को बदलना संभव नहीं है। यही कारण है कि ब्लॉकचेन के माध्यम से की जानेवाली इन क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को सुरक्षित, तथा भरोसेमंद माना जाता है।


क्रिप्टोकरन्सी के बारे में कोर्ट क्या कहती है?

आइए देखते है कि आखिर हुआ क्या था। जी हां, सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग को इजाजत दे दी है। अप्रैल 2018 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। क्योंकि यह किसी देश की मुद्रा नहीं है और न ही इस पर किसी का शासन है। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने सुप्रीम कोर्ट में एक चुनौती दायर की थी। उन्होंने कहा कि भारत को दुनिया की तरफ देखना चाहिए। ऐसे कई देश हैं जहां क्रिप्टो करेंसी की ट्रेडिंग चल रही है, कई देश अब अपनी खुद की क्रिप्टो करेंसी लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में फैसला सुनाया और क्रिप्टोकरेंसी के ट्रेडिंग को अनुमति दी । तो अब आप कानूनी रूप से क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग कर सकते हैं।


कितनी क्रिप्टो करेंसी हैं?

दुनिया भर में अलग-अलग मुद्राएं हैं, जैसे कि रुपया, डॉलर, पाउंड, यूरो और 3000 से अधिक विभिन्न प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी, जैसे बिटकॉइन, लिटकोइन, रिपल, एथेरियम। Facebook भी लिब्रा नाम की एक क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने की तैयारी में है । लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा सुना गया, अगर कोई नाम है, तो वह है बिटकॉइन। बिटकॉइन को 2009 में लॉन्च किया गया था और आज 2021 में यह दुनिया की टॉप करेंसी बन गई है।


बिटकॉइन का निर्माता कौन है?

The Book of Satoshi (लेखक: फिल) के अनुसार, सातोशी नाकामोटो एक बेहद बुद्धिमान गणितज्ञ, अर्थशास्त्री, और एक महान टीम लीडर थे। उन्होंने C++ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बिटकॉइन सॉफ्टवेयर बनाया था। यह एमआईटी लाइसेंस के तहत एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है। प्रारंभ में, सातोशी प्रोजेक्ट में अकेले थे और जब से उन्होंने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया है, टीम में आज 400 से भी अधिक प्रमुख सदस्य हैं। सातोशी कभी नहीं चाहते थे कि यह प्रोजेक्ट अकेला उनका हो, लेकिन किसी कारण से उन्हें इस प्रोजेक्ट से बाहर होना पड़ा। वह दुनिया से गायब हो गए और इस प्रोजेक्ट का क्रेडिट लेने के लिए कभी भी दुनिया के सामने नहीं आये।


💰💰क्या क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करके अमीर बन सकते हैं?💰💰

इसका सरल उत्तर है हां। शेयर बाजार और क्रिप्टो ट्रेडिंग में लाभ उठाने के लिए, प्रत्येक सिक्के या स्टॉक, उसके इतिहास, उसकी वर्तमान और भविष्य की परियोजनाओं का उचित ज्ञान होना आवश्यक है। क्या यह पहले सुरक्षित था और क्या आपको इसमें निवेश करना चाहिए? अगर इसे समझ लिया जाए तो निश्चित रूप से हमें अपने निवेश पर कम समय में अच्छा रिटर्न मिल सकता है। लंबे समय से बाजार में स्थिर बनी प्रतिष्ठित कंपनियों के सिक्कों और शेयरों में निवेश करना फायदेमंद हो सकता है।

उसके लिए आपको पिछले एक साल के प्रत्येक सिक्के के प्रगति चार्ट को देखना होगा जो मैंने ऊपर दिया है। और केवल मेरे द्वारा सुझाए गए ५ सिक्कों को शुरुआत में एक अभ्यास के रूप में इस्तेमाल करना होगा आप कम से कम १०० रुपये से निवेश कर सकते हैं और जैसा जैसे आप इससे सीखते हैं और आपका आत्मविश्वास बढ़ता है, आप स्वयं किसी भी सिक्के का व्यापार करने में सक्षम होंगे। (आज बिटकॉइन की कीमत 40 लाख रुपये है , 10 साल पहले 5,000 रुपये थी , तो अगर बिटकॉइन उस समय खरीदा होता तो आज कोई नुकसान नहीं होता। अगर अगले कुछ वर्षों में यह ४० लाख से बढ़कर अगर करोड़ों में जाता है तो 😲😍 ????)

क्या बिटकॉइन खरीदना फायदेमंद होगा?

सरकार भारतीय रुपये कितना प्रिंट कर सकती है इसकी कोई सीमा नहीं है। लेकिन केवल 21 मिलियन बिटकॉइन उपलब्ध हैं। और सातोशी ने अपने सिस्टम में एक हार्ड कोड बना रखा है कि हर 10 मिनट में कुछ बिटकॉइन ही उपलब्ध होंगे। इसका मतलब है कि अब और बिटकॉइन नहीं बनाए जा सकते हैं और 2041 में बिकने वाला सबसे आखिरी बिटकॉइन होगा ऐसा यह एक बेहतरीन मॉडल है। इसलिए सातोशी की बिटकॉइन प्रोग्रामिंग (ब्लॉकचैन) की संकल्पना काबिले तारीफ है। चूंकि ब्लॉकचेन की सिस्टम 256 अक्षरों की हैश की पर आधारित है, इसलिए इसे हैक करना असंभव है।

इसका मतलब है कि जब की बिटकॉइन 2040 तक सीमित है, इसलिए इसकी बहुत मांग होगी। और इसलिए भारी मांग और कम उपलब्धि के कारण इसकी कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और आज की लाखों की कीमत 2040 तक करोड़ों में हो सकती है। जैसे सोना नहीं बनता है, यह खदानों में सीमित है और इसकी मात्रा एक दिन समाप्त होने वाली है। इसलिए, मांग अधिक है और स्टॉक कम होने की वजह से सोने की कीमतों में वृद्धि जारी है।


बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

यह आसान है। भारत और अन्य देशों में एक साथ 100 से अधिक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी हैं। जिसे हम भारतीय रुपये (INR) में खरीद सकते हैं। उदा. यदि आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं, तो आप बिटकॉइन का एक छोटा सा हिस्सा रुपये में खरीद सकते हैं। दुनिया भर में ५० से अधिक मोबाइल ऐप्स और वेबसाइटें हैं, जिनमें कुछ विश्वसनीय ऐप्स भी शामिल हैं जो आपसे प्रत्येक ट्रेड के लिए बहुत कम शुल्क लेते हैं (जैसे ०.२%) और जहां आप आसानी से इनका ट्रेड कर सकते हैं। मुद्राएं और ऐप का उपयोग करते समय किसी भी तकनीकी समस्या को हल करने के लिए आप भारतीय ग्राहक सेवा से बात कर सकते है । (जैसे फंड जमा या निकालना)। जैसा कि हम सब भारतीय हैं, मैं आपको विश्वसनीय वज़ीर एक्स ( डाउनलोड वज़ीरएक्स ऐप) का उपयोग करने की सलाह दूंगा।

आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके क्रोम ब्राउज़र में Wazirx ऐप खोलकर आपका साइन अप फॉर्म भर सकते हैं। साइन अप और लॉग इन करने के बाद, आपको अपने WazirX वॉलेट में पैसे जमा करने से पहले पैन कार्ड और आधार कार्ड अपलोड करके केवाईसी करना होगा। जो सिर्फ 5 मिनट में हो जाएगा। (नीचे दिया गया वीडियो देखें)। KYC इस बात का प्रमाण है कि आपका पैसा वज़ीरक्स वॉलेट में सुरक्षित है और आप एक सच्चे ट्रेडर हैं।


चेतावनी🔥: किसी भी शेयर बाजार या क्रिप्टोकरेंसी में उतार-चढ़ाव होते रहते है। कीमत कंपनी के टर्नओवर के हिसाब से बदलती रहती है। कोई भी इसके बढ़ोतरी की भविष्यवाणी नहीं कर सकता है, लेकिन पिछली घटनाओं के आधार पर भविष्यवाणी कर सकता है और आगे के नुकसान से बच सकता है। उपरोक्त कॉइन में निवेश करते समय, ऋण न लें या अपनी आय के उसी हिस्से का उपयोग करें ताकि कुछ नुकसान होने पर भी आपके दैनिक जीवन पर कोई परिणाम न हो।

वज़ीरएक्स ऐप डाउनलोड करें

यदि साइन अप करते समय आपसे एक रेफरल कोड मांगा जाता है, तो कृपया यह कोड दर्ज करें – h52zz42v


क्रिप्टोकरंसी जीतने की ट्रिक्स

आपको यह जानकारी कैसी लगी कमेंट में लिखना न भूलें। अगले कुछ दिनों में मैं आपके लिए 2 नई जितने की ट्रिक्स लेकर आ रहा हु, जो यहाँ लिखूंगा। तो इस पेज को विजिट करते रहें।

Trick 1: जब किसी सिक्के की कीमत नीचे हो, जैसा कि ऊपर दिए गए चार्ट में दिखाया गया है, अर्थात लाल रंग में, आपको निवेश करना चाहिए, क्योंकि कीमत में गिरावट एक बड़ा अवसर है वह से गिरी हुयी कीमत फिर से ऊपर जाने की संभावना है।

Trick 2: यदि आप हर दिन ट्रेडिंग कर रहे हैं, तो आपको तुरंत 2% से 3% के लाभ पर सिक्का बेचना चाहिए, क्योंकि बाजार में उतार-चढ़ाव होते रहते है। आप इसे बेचकर नए सिक्कों में जिनके भाव गिरे हुए हो उसमे निवेश कर सकते हैं।

Trick 3: यदि आपने एक अच्छे सिक्के में निवेश किया है और अचानक कीमत कम हो जाती है, तो जरूरत न होने पर उसे तुरंत न बेचें। क्योंकि यह फिर से बढ़ने वाला है। यदि आप इसे धैर्यपूर्वक वैसे है रखते करते हैं, तो आप इसे कुछ दिनों में ऊपर जाने पर बेच सकते हैं।

सातोशी ने प्रोजेक्ट से एक्सिट क्यो लिया?

रचनाकार को अपनी रचना से बहुत प्यार होता है, जैसे एक कलाकार को अपने खुदपर बहुत कम प्यार होता है लेकिन उसे अपनी बनाई कला से बहुत प्यार होता है। एक माँ अपने बच्चे से बहुत प्यार करती है। सातोशी ने बिटकॉइन को निर्माण किया था और उसके द्वारा तय की गई सिस्टम के अनुसार इसे चलाने के लिए बाधाएं पैदा की गईं।

2010 में, कई अमेरिकी देशों द्वारा विकीलीक्स के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उसके कई दान मार्ग जैसे पेपाल , वीजा, बैंक पेमेंट गेटवे भी बंद कर दिए गए थे। इसलिए विकीलीक्स को एक विकल्प के रूप में दूसरे देश में अपनी वेबसाइट स्थापित करने और बिटकॉइन दान का स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। जब सातोशी को यह पता चला तो उन्होंने विकीलीक्स से बिटकॉइन का इस्तेमाल नहीं करने को कहा। और कहा कि अगर आप इसका इस्तेमाल करते रहेंगे, तो बिटकॉइन एक पायरेटेड (आक्रामक) मुद्रा बन जाएगा और मेरी रचना, जिस अच्छे उद्देश्य के लिए मैंने इसे बनाया है, उसका नाम ख़राब होगा। और मेरे द्वारा बनाई गई पूरी सिस्टम खराब हो जाएगी। लेकिन विकीलीक्स ने उनसे कहा कि हम बिटकॉइन का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है।

सातोशी को विकीलीक्स के फैसले के बारे में बुरा लगा, और सातोशी ने 12 दिसंबर, 2010 को दुनिया को अपना आखिरी मेल भेजा, जिसमें कहा गया था कि अगर विकीलीक्स के अलावा किसी और ने बिटकॉइन का इस्तेमाल किया होता तो मुझे ख़ुशी होती। लेकिन विकिलीक्स ने ऐसा करके हमारे लिए एक बड़ी समस्या खड़ी कर दी है। इसलिए उन्होंने बिटकॉइन परियोजना से बाहर निकल कर परियोजना को उसी परियोजना के सह-संस्थापक गेविन वुड को सौंप दिया, जो अब एथेरियम कॉइन के सह-संस्थापक हैं। 2012 के बाद बिटकॉइन को देखने के बाद ब्लॉकचेन पर आधारित कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी दुनिया में आई और वे सुरक्षित हैं।

Leave a Comment